Considerations To Know About हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



हल्दी हर रसोई में पाया जाने वाला मसाला है। जो खाने का स्वाद और रंग बढ़ाने का काम करती है। खाने के साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी है जो विभिन्न रोगों को ठीक करने में काम आती है। ठंड में तो हल्दी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

Is hair tumble & dandruff ruining your daily life? Guide an appointment with our hair specialists and have a personalized routine on your hair!

ये विशेष रूप से उन बच्चों के लिए उपयोगी है जिनको न सिर्फ जुखाम, खांसी होता है अपितु फ्लू और चिकनपॉक्स जैसी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। यह बच्चे स्कूल में ही मीसल्स जैसी घातक बिमारियों का शिकार हो जाते हैं इसलिए इनको हल्दी दूध देने से ये ऐसे संक्रमणों से दूर रहते हैं।

हल्दी रक्त शोधन करने वाली होती है। रोजाना हल्दी खाने से रक्त में पाए जाने वाले विषैले तत्व शरीर से बाहर निकलते है। जिससे रक्त का बहाव भी अच्छे से होता है। रक्त पतला होने पर धमनियों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे हृदय संबंधी समस्याएं भी नहीं होती।

इस प्रयोग से दांत मजबूत हो जाएंगे और हिलना बिल्कुल बंद हो जाते हैं। कुछ दिन तक नियमित मंजन करते रहें।

हल्दी के फायदे त्वचा के लिए । termeric Advantages for skin –

खाना खाने के बाद पिएं इंफ्यूज्ड वॉटर (सब्जी और हर्ब्स का पानी), नहीं होगी ब्लोटिंग और गैस की समस्या

पाचन क्रिया खराब होने की वजह से मुँह में छाले हो जाते है। हल्दी में उष्ण गुण होते है। जिससे पाचकाग्नि को ठीक करने में मदद मिलती है। हल्दी मुँह के छालों को जल्द ही ठीक कर देती है।

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका आवश्यकतानुसार उपयोग करना चाहिए । हल्दी को खाना बनाने में उपयोग करने से यह खाने को चटपटा , स्वादिष्ट व पौष्टिक बना देती है  ।

भारतीय रसोई के लगभग हर व्यंजन में हल्दी का प्रयोग किया जाता है। किसी भी सब्जी में हल्दी को उसकी जरूरत के अनुसार डालें। 

त्वचा के लिए हींग और शहद काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं. इन दोनों के अंदर ही एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

यदि आप पेट दर्द से परेशान हैं तो ऐसे में आप शहद में हींग मिलाकर अपनी जीभ पर रखें और उसके ऊपर थोड़ा सा पानी पिएं और सीधा लेट जाएं.

इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों के कारण ये सर्दी खांसी के संक्रमण से लड़ता है और इनके लक्षणों को दूर करता है। रात को सोने से पहले एक कप गर्म हल्दी दूध पीने से सर्दी खांसी और अन्य सांस की समस्याओं का निवारण होता more info है।

दाल से आपके शरीर को प्रोटीन और फाइबर  मिलेगा जबकि ब्राउन राइस साबुत अनाज की श्रेणी में आता है और इसका फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखेगा और आपके दिल को स्वस्थ रखेगा.

Report this wiki page